सीपीएस एनर्जी अपने पोर्टफोलियो में एतिहासिक मात्रा में अक्षय ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा दे रही है

सौर, बैटरी और फ़्लेक्स पावर बंडल आरएफ़पी के नए तकनीकी समाधानों के लिए आरएफ़आई की तलाश

सैन एंटोनियो, टेक्सास (27 जुलाई, 2020) – सीपीएस एनर्जी, संयुक्त राज्य अमेरिका की सबसे बड़े संयुक्त स्वामित्व वाली, पूर्ण-एकीकृत इलेक्ट्रिक और गैस सेवा है जो अपने पोर्टफोलियो को विविधता लाने और देश के तेज़ी से बढ़ते क्षेत्र की ऊर्जा से जुड़ी मांग पूरी करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ा रही है। सैन एंटोनियो, टेक्सास स्थित यह सेवा, सूचना के लिए एक वैश्विक अनुरोध (ग्लोबल रिक्वेस्ट फॉर इन्फोर्मेशन (RFI)) जारी कर रही है, जिससे कि प्रस्ताव के भविष्य के अनुरोध (फ्यूचर रिक्वेस्ट फॉर प्रोपोजल (RFP)) के विकास में मदद मिले, जिसमें न के बराबर- या कम उत्सर्जन वाली ऊर्जा का उत्पादन और इस सेवा के फ्लेक्सिबल पाथ विजन के साथ मांग-पक्ष संसाधन शामिल होंगे।

आरएफ़आई दो रणनीतिक सीपीएस एनर्जी नवाचारों के डिजाइन की जानकारी देगा, फ़्लेक्सपावर बंडल और फ़्लेक्सस्टेप।  फ़्लेक्सपावर बंडल सीपीएस एनर्जी के फ्लेक्सिबल पाथ की दिशा में अगला कदम है, यह रणनीति आने वाले दशकों में इस सेवा के ऊर्जा निर्माण संसाधनों को कम और न के बराबर उत्सर्जन वाले संसाधनों में बदलने के लिए है। 

आरएफ़आई प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त जानकारी से सीपीएस एनर्जी को फ़्लेक्सपावर बंडल लगाने के लिए भविष्य की प्रस्ताव प्रक्रिया के माध्यम से पार्टनर या पार्टनर्स ढूँढने में मदद मिलेगी।  फ़्लेक्सपावर बंडल पैकेज की नई तकनीक से ऊर्जा निर्माण और क्षमता तकनीकी की सूदृढ़ता 1700 मेगावाट (एमवी) की पुरानी ऊर्जा उत्पादन क्षमता का स्थान लेगी और इसे महानगरीय सेवा क्षेत्र की जरूरतों को पूरा करेगी। यह फ़्लेक्सपावर बंडलआरएफ़पी 900 मेगावाट सौर ऊर्जा, 50 मेगावाट बैटरी स्टोरेज, और 500 मेगावाट नए तकनीकी समाधानों की संभावनाओं को तराशेगी।

आरएफ़आई सेवा के सफल दक्षता कार्यक्रम, सेव फॉर टुमोरो एनर्जी प्लान (स्टेप) के अगले चरण के लिए नए समाधानों और तकनीकों के लिए जानकारी की तलाश कर रही है। स्टेप (STEP)की शुरुआत 2009 में की गई और यह ग्राहकों को ऊर्जा दक्षता, संरक्षण और अक्षय ऊर्जा (यानी रूफटॉप सोलर) को अपनाने जैसे प्रयासों के माध्यम से अपनी ऊर्जा की खपत का प्रबंधन करने (कम करने) के लिए डिज़ाइन किया गया था। इस कार्यक्रम का उद्देश्य 12 सालों में 771 मेगावाट की बचत करना है, जो कि एक पावर प्लांट (ऊर्जा संयंत्र) के बराबर है। इस उद्देश्य को अगस्त 2019 में- निर्धारित समय से एक साल पहले ही पा लिया गया। 

सीपीएस एनर्जी अब एक साल के स्टेप ब्रिज (STEP Bridge) कार्यक्रम में है जो कि स्टेप (STEP) का एक नया और दीर्घकालिक दृष्टिकोण प्रस्तुत करता है जिसे फ़्लेक्सस्टेप कहा गया है। फ़्लेक्सस्टेप हमारे ग्राहकों की बदलाव की मांग को पूरा करने के लिए डिजाइन किया जाएगा और यह ऊर्जा की खपत को कम करने वाली नई तकनीकों से अवगत कराएगा।

“हमारी सीपीएस एनर्जी टीम विश्व में ऊर्जा के क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों के साथ भीगीदारी करना चाहती है जो कि भविष्य में हमारे फ्लेक्सिबल पाथ पर हमारे साथ साझेदारी करने के इच्छुक हैं।  हम आरएफ़आई में नई सोच वाले ऊर्जा और तकनीक प्रादाताओं को आरएफ़आई में भाग लेने के लिए और भविष्य में हमारे ऊर्जा निर्माण के क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए सुझाव देने के लिए आमंत्रित करते हैं,” पौला गोल्ड-विलियम्स, सीपीएस एनर्जी के प्रेसिडेंट और सीईओ ने कहा।

“यह फ़्लेक्सपावर बंडल नवाचार जितना महत्वपूर्ण है उतना ही यह रोमांचित करने वाला है। सीपीएस एनर्जी ने नई तकनीकों और ऊर्जा उत्पादन के लिए ऐसे नए नवाचारों (इनोवेशन्स) को अपनाने की इच्छा दिखाई है जिनकी स्वच्छ, टिकाऊ ऊर्जा के भविष्य के लिए हमें ज़रूरत है,” रॉन निरेनबर्ग, सैन एंटोनियो के मेयर ने ऐसा कहा। “हालही के सालों में, कंपनी पर्याप्त अक्षय ऊर्जा स्त्रोत विकसित करने की दिशा में काफी आगे बढ़ी है, और इस क्षेत्र में निरंतर आगे बढ्ने की सीपीएस एनर्जी की प्रतिबद्धता में कोई दो राय नहीं है।”

सीपीएस एनर्जी की विश्वसनीयता, ग्राहक वहनीयता, सिक्योरिटी, सुरक्षा, पर्यावरण के प्रति ज़िम्मेदारी और तन्मयता का मजबूत स्तम्भ फ्लेक्सिबल पाथ स्ट्रेटजी और कंपनी की निर्णय लेने की प्रक्रिया का मुख्य आधार है।  एक संयुक्त स्वामित्व सेवा होने के नाते, सीपीएस एनर्जी अपने कस्टमर्स और समुदाय की सक्रिय रूप से सुनती है। स्टेकहोल्डर्स (हितधारकों) और कस्टमर्स के एक सर्वे के माध्यम से, सीपीएस एनर्जी जानती है कि वहनीयता और सेवा की विश्वसनीयता ही ग्राहक संतुष्टि के लिए सर्वोपरि है।

सीपीएस एनर्जी ग्रेटर सैन एंटोनियो क्षेत्र के साफ पर्यावरण और स्थिर भविष्य के क्षेत्र में योगदान करने के लिए भी समर्पित है। इस तरह, आरएफ़आई कंपनी के सौर फोटोवोल्टिक, ऊर्जा भंडारण, मांग प्रतिक्रिया और पूरे साल, हर मौसम में अन्य कम-उत्सर्जक स्रोतों में निरंतर रुचि की पुष्टि करती है। इस आरएफ़आई प्रक्रिया और आगामी आरएफ़पी के माध्यम से, सीपीएस एनर्जी अक्षय ऊर्जा उत्पादन, साथ ही ऊर्जा दक्षता और संरक्षण के क्षेत्र में अपनी अग्रणी भूमिका सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है। “रोज़ाना वैश्विक तौर पर सोचने और स्थानीय रूप से काम करने के लिए हम अपनी ही चुनौती स्वीकार करते हैं।  इस तरह हमारे ग्राहकों को एकदम लाभदायी तकनीक प्रदान करने के लिए हम उत्सुक हैं। हम हमसे जुड़े लोगों को अपने संसाधनों का अधिकतम इस्तेमाल करने, ज़्यादा नवीकरणीय और नई तकनीकों को लाने के लिए कहते हैं ताकि हम मजबूती से भविष्य की ओर बढ़ सकें – गोल्ड विलियम्स ने आगे कहा।

माइलस्टोनतारीख
आरएफ़आई जारी करना27 जुलाई, 2020
प्रश्न पूछने की समय सीमा5 अगस्त, 2020
प्राप्त हुये प्रश्नों पर सीपीएस एनर्जी की प्रतिक्रिया12 अगस्त, 2020
जवाबकर्ता सूचना उप-देयताएं31 अगस्त, 2020

सीपीएस ऊर्जा पूर्व-प्रस्तावित प्रस्तावों के लिए खुली है; यह जवाबकर्ताओं को और अधिक रचनात्मक और अच्छी तरह से सोचने वाले समाधानों का प्रस्ताव देने के लिए दूसरों के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करती है। 

आरएफ़आई तक पहुँचने के लिए, सीपीएस एनर्जी की वेबसाइट देखें। प्रतिक्रिया प्राप्त करने के कुछ ही समय बाद, सीपीएस एनर्जी 900 मेगावाट तक सौर ऊर्जा, 50 मेगावाट स्टोरेज, और 500 मेगावाट फर्मिंग क्षमता के लिए आरएफपी लॉन्च करेगी।  

सीपीएस एनर्जी के बारे में
1860 में स्थापित, सीपीएस एनर्जी, राष्ट्र की सबसे बड़ी सार्वजनिक ऊर्जा, प्राकृतिक गैस, और इलेक्ट्रिक कंपनी है जो कि सैन एंटोनियो में और आसपास के सात देशों में 860,934 इलेक्ट्रिक और 358,495 प्राकृतिक गैस कस्टमर्स के साथ सुरक्षित, विश्वसनीय और प्रतिस्पर्धी कीमत पर सेवा प्रदान करती है। हमारे कस्टमर्स का संयुक्त ऊर्जा (कम्बाइन्ड एनर्जी) बिल देश के 20 सबसे बड़े शहरों में से सबसे कम रैंक पर है – जबकि हम सैन एंटोनियो शहर के लिए सात दशकों से अधिक समय से 8 बिलियन डॉलर से अधिक का राजस्व पैदा कर रहे हैं। एक विश्वसनीय और मज़बूत सामुदायिक भागीदार के रूप में, हम लगातार रोजगार सृजन, आर्थिक विकास और शैक्षिक निवेश पर ध्यान दे रहे हैं। हमारी People First (आमजन पहले) सोच के साथ, कुशल कर्मचारियों की टीम के साथ काम कर रहे हैं, जिनका समुदाय के प्रति समर्पण स्वयंसेविता के साथ शहर को कुछ देने और ग्राहकों को बेहतर सेवाएँ देने के लिए में परिलक्षित होता है। सीपीएस एनर्जी देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक बिजली पवन ऊर्जा (पब्लिक पावर विंड एनर्जी) की खरीददार है और टेक्सास में सौर ऊर्जा उत्पादन में पहले नंबर पर है।