CPS Energy ने 2019 स्थिरता रिपोर्ट जारी की

उपयोगिता   और अधिक पर्यावरणीय लाभों के लिए अपने “Tried & True with the New” को संतुलित करती है

सैन एंटोनियो, टेक्सास – (21 सितंबर, 2020) –CPS Energy ,राष्ट्र की सबसे बड़ी नगर-पालिका के स्वामित्व वाली विद्युत् एवं प्राकृतिक गैस उपयोगिता  ने अपनी 2019 पर्यावरणीय स्थिरता और नेतृत्व  (सस्टेनेबिलिटी एंड स्टूअर्डशिप) रिपोर्ट जारी की है।  यह रिपोर्ट, जिसमें समस्त 2019 कैलेंडर वर्ष के आंकड़ें शामिल हैं, उपयोगिता एवं समुदाय (यूटिलिटी एंड  कम्यूनिटी) ने मिल कर जिस फोकस और नतीजों को प्राप्त किया, उनको दर्शाता है। पर्यावरणीय लाभों में शामिल हैं, कार्बन डाइऑक्साइड (CO2), नाइट्रोजन ऑक्साइड्स (NOx), सल्फर डाइऑक्साइड (SO2), मरकरी (Hg) और पार्टीक्यूलेट मैटर (PM) के उत्सर्जन में उल्लेखनीय कमी और साथ ही जल  के उपयोग और कूड़े (अपशिष्ट) के उत्पादन में कमी।

पूरी स्थिरता रिपोर्ट here  पर उपलब्ध है। 

CPS Energy  की अध्यक्ष और CEO पौला गोल्ड-विलियम्स ने कहा, “CPS Energy  में, हमारी 3,100 से अधिक समर्पित कर्मचारियों की प्रतिभावान टीम पूरी लगन से काम करती है, ताकि ऐसी ऊर्जा सेवाएँ प्रदान की जा सकें , जो किफ़ायती, विश्वसनीय, लचीली, सुरक्षित, सलामत और पर्यावरणीय रूप से अधिक से अधिक जिम्मेदार हो “दशकों से हम अपने पर्यावरण और समाज में सुधार करने हेतु एक सोची-समझी यात्रा पर निकल पड़े हैं। हमारी Flexible Path SM रणनीति में 2040 तक हमारा (शुद्ध)नेट कार्बन उत्सर्जन 80% से घटाने के प्रति वचनबद्धता शामिल है। यह वचनबद्धता दर्शाती है कि आज और भविष्य में अपने ग्राहकों को विश्वसनीय सेवा प्रदान करने के लिए अधिक नवीकरण और नई तकनीकों को अपनाना, यह संतुलन बनाए रखने के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, सैन एंटोनियो के क्लाइमेट एक्शन एंड  एडाप्टेशन प्लान (CAAP) के सहयोग से हम 2050 तक सम्पूर्ण कार्बन तटस्थता (फुल कार्बन न्यूट्रालिटी) प्राप्त करने के उद्देश से काम कर रहे हैं, जिसका हमारे बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज़ ने 26 अगस्त, 2019 को समर्थन किया है”।

ऊर्जा के नए-नए समाधान कुशलता से लागू करना, अधिक पर्यावरणीय अवसरों को अपनाना और सुनिश्चित करना कि अपनी टीम की जिज्ञासा और उसका लचीलापन  बना रहे, आदि हर मोर्चे पर विविधता के महत्त्व को समझने वाली CPS Energy को इस बात पर गर्व है कि उसकी 60 प्रतिशत शीर्ष लीडर महिला या अश्वेत हैं। CPS Energy के प्रतिभावान 3,100 टीम सदस्य हर दिन यूनाइटेड स्टेट्स के सातवें सबसे बड़े शहर सैन एंटोनियो, टेक्सास को लगन से सेवा प्रदान करने पर फोकस करते हैं और पर्यावरण के फायदे के लिए जहां आवश्यकता होती है, किसी से सहयोग करते हैं। 

तेज़ रफ्तार से आगे बढ़ रही इस कंपनी की नई स्थिरता रिपोर्ट में कंपनी की पिछली 20 वर्षों की यात्रा में प्राप्त की गई कई उपलब्धियों को दर्शाया गया है। इनमें से कुछ महत्त्वपूर्ण उपलब्धियां इस प्रकार हैं:

  • कार्बन डाइऑक्साइड(CO2) में कमी – 1980 से कार्बन की तीव्रता कम हो रही है। गैस, कोयला, वायु, सौर और न्यूक्लियर ऊर्जा स्रोतों के विभिन्न संयोजनों तथा ग्राहक ऊर्जा क्षमता के प्रति मूल्य-प्रेरित वचनबद्धता तथा संरक्षण के साथ CPS Energy  ने अपनी CO2 उत्सर्जन दर 2000 पाउंड प्रति जनरेशन के मेगावाट-घंटे से घटाकर 827 की है। आर्थिक दृष्टि से मज़बूत और विकासशील समाज को बिजली की आपूर्ति करने वाली इस यूटिलिटी काकुल जनरेशन 1980 से लेकर 2019 तक चार गुना हो जाने के बावजूद इसमें सुधार भी किया गया है।
  • नाइट्रोजन ऑक्साइड (NOx) में कमी – बिजली संयंत्रों पर लो NOx बर्नर्स, सेपरेटेड ओवरफायर एयर (SOFA) और सिलेक्टिव कॅटलिस्टिक रिएक्टर्स (SCRs) जैसे NOx उत्सर्जन नियंत्रण लागू करके और अपनी दो पुरानी कोल इकाइयां (J T डीली) बंद करके, CPS Energy ने 1997 से NOx उत्सर्जन 78 प्रतिशत तक कम किया है। 
  • सल्फर डाइऑक्साइड (SO2) में कमीCPS Energy ने 1997 से SO2 97 प्रतिशत तक कम किया है।  2018 के अंत में इसकी दो पुरानी कोल इकाइयां बंद कर दी गईं।  इसके अलावा, स्प्रूस प्लांट में इसकी शेष औरकाफी नईकोल इकाइयों में उच्च क्षमता वाले सल्फर डाइऑक्साइड स्क्रबर्स हैं।
  • पार्टिक्यूलेट मैटर (PM) और मरकरी (Hg) में कमी –2007 और 2008 में PM उत्सर्जन में सबसे बड़ी गिरावट हुई थी, जब डीली की पुरानी प्रेसीपिटेटर कंट्रोल टेक्नोलोजी को अधिक प्रभावी बैगहाउस पार्टिक्यूलेट रिमूवल प्रणाली के साथ बदला गया था।  स्प्रूस की दोनों इकाइयों में यही अधिक प्रभावी बैगहाउस प्रणाली लगाई गई है, जिसकी क्षमता 99 प्रतिशत से अधिक PM हटाने की है।
  • जल  के उपयोग में कमी – हमारे बिजली संयंत्रों को ठंडा करने के लिए CPS Energyने 1960 में ब्रूनिग और कैलावरस झीलें बनाई थीं। यह अच्छी तरह से रखी गई झीलें समुदाय की मनोरंजन की संपत्ति बन गई है। उपचारित अपशिष्ट जल के उपयोग से, CPS Energy द्वारा हर साल लगभग 11 बिलियन गैलन पेय जल बचाया जाता है।
  • अपशिष्ट में कमी –हर साल हम हमारे अधिकांश अपशिष्ट पदार्थों को लैंडफिल में फेंक देने के बजाए उनको रिसाइकल करते हैं। 2018-2019 के बाद 16,000 टन कम अपशिष्ट लैंडफिल में फेंका गया है।
  • कल के लिए बचत  ऊर्जा योजना (STEP) – STEP का लक्ष्य था, 2009 से 2020 तक विभिन्न आवासीय और वाणिज्यिक ऊर्जा क्षमता और संरक्षण कार्यक्रमों के ज़रिए 771 मेगा वाट (MW) अर्थात  एक बड़े बिजली संयंत्र के बराबर की बिजली बचाना। CPS Energy ने, अपने ग्राहकों के साथ मिलकर इस लक्ष्य को और बढ़ाया और 13 वर्षों तक बिना किसी ऋण को बढ़ाए या पूंजीगत व्यय किए, बिजली की मांग में कुल 845 MW घटाने की उपलब्धि एक साल पहले ही प्राप्त की। 

अपने Flexible Path , के साथ CPS Energy अपने FlexPOWERBundle SM के लिए 2020 के उत्तरार्ध में रिक्वेस्ट फॉर प्रपोज़ल (RFP) लॉन्च करेगी। कंपनी 900 MW सौर, 50 MW बैटरी स्टोरेज और 500 MW अतिरिक्त फर्मिंग क्षमता बढ़ाने का प्रयास करेगी, जिससे उस वक्त मदद  मिलेगी, जब सोलर फार्म बिजली उत्पादन नहीं कर पा रहे होंगे (जैसे, खराब मौसम के कारण, रात में, तकनीकी खराबी के कारण, आदि) कंपनी ग्राहकों की बदलती जरूरतों की पूर्ति के लिए FlexSTEPSM, ऊर्जा क्षमता बचत के अगले चरण और संरक्षण कार्यक्रमों के लिए समाधान  तलाश रही है। 

CPS Energy के बारे में और अधिक जानने के लिए कृपया 2019-2020 Annual Report  भी पढ़िये।

CPS Energy के बारे में

1860 में स्थापित, CPS Energy , राष्ट्र की सबसे बड़ी सार्वजनिक ऊर्जा, प्राकृतिक गैस, और इलेक्ट्रिक कंपनी है जो कि सैन एंटोनियो  और आसपास के सात देशों में 860,934 इलेक्ट्रिक और 358,495 प्राकृतिक गैस ग्राहकों  को  सुरक्षित, विश्वसनीय और प्रतिस्पर्धी कीमत पर सेवा प्रदान करती है। हमारे ग्राहकों  का संयुक्त ऊर्जा (कम्बाइन्ड एनर्जी) बिल देश के 20 सबसे बड़े शहरों में से सबसे कम रैंक पर है – जबकि हम सैन एंटोनियो शहर के लिए सात दशकों से 8 बिलियन डॉलर से अधिक का राजस्व पैदा कर रहे हैं। एक विश्वसनीय और मज़बूत सामुदायिक भागीदार के रूप में, हम लगातार रोजगार सृजन, आर्थिक विकास और शैक्षिक निवेश पर ध्यान दे रहे हैं। हमारी People First (आमजन पहले) सोच के साथ, कुशल कर्मचारियों की टीम के साथ काम कर रहे हैं, जिनका समुदाय के प्रति समर्पण स्वयंसेविता के साथ शहर को कुछ देने और ग्राहकों को बेहतर सेवाएँ देने में परिलक्षित होता है। CPS Energy देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक बिजली पवन ऊर्जा (पब्लिक पावर विंड एनर्जी) की खरीददार है और टेक्सास में सौर ऊर्जा उत्पादन में पहले नंबर पर है।